Rahasyo ki Duniya पर आप लोगों का स्वागत हैं , आज हम आपको एक ऐसी Rahasya की घटना के बारे में बताने जा रहे है जिसे लोग नाले बा (Nale ba) के नाम से जानते हैं। यह रहस्यमयी घटना Bengalore के मल्लेश्वरम और राजाजी नगर की है।

हमारा देश किस्से, कहानियों और किंवदंतियों का देश है यहां हर प्रांत में अनेकों किस्से,कहानियों और किंवदंतिया मौजूद है जो सुनने में जितनी दिलचस्प लगती है उतनी ही अविश्वसनीय भी होती है हालांकि इन अविश्वसनीय किस्से कहानियों को सबूतों और तर्कों के अभाव में कभी भी पूर्ण सहमति नहीं मिलती कुछ लोग इनके होने पर विश्वास करते हैं और कुछ लोग इनके होने पर संदेह व्यक्त करते है।

आज हम आपको ऐसी ही एक रहस्यमयी घटना Urban legend बारे में बताने जा रहे है ,जिसका अर्थ होता है - कुछ ऐसे story या incident, जिनकी प्रमाणिकता पर एक सवालिया निशान होता है। कुछ लोग इस किस्से को अपना मानते हैं लेकिन अनेकों लोग ऐसे भी हैं जो इसे अपनी आपबीती कहते हैं। 

urban legend का नाम है Nale ba

एक चुड़ैल जिसने 1990 के दशक में अपनी दहशत से बेंगलुरु के कई हिस्से को थर थर कांपने पर मजबूर कर रखा था जिसके चलते स्त्री नामक Horror movie बनाई गई है।


Naale-baa- Bengalore-horror-story

क्या हैं Nale ba

Bangalore के मल्लेश्वरम और राजाजी नगर गांव से शुरू हुआ यह Urban legend(Nale ba) आग की तरह पूरे बेंगलुरु में फैल चुका था। जहां एक चुड़ैल आधी रात में लोगों के घर का दरवाजा खटखटाती थी और घर के ही किसी सदस्य की आवाज में उन्हें पुकारती थी। अगर कोई दरवाजा खोल देता था तो उसकी मौत हो जाती थी।

शुरुआत में गांव के लोगों को यह बात विश्वास करने लायक नहीं लगी और लोग इन बातों को नकारने लगे लेकिन कुछ ही दिनों में इस चुड़ैल और इस चुड़ैल से शिकार हुए लोगों की अनेकों खबरें आने लगी और इन दोनों गावों में चुड़ैल का डर अपने पैर पसारने लगा महज कुछ दिनों में कई ऐसी घटनाएं सामने आई।
जिसमें लोग उस चुड़ैल का शिकार हुई स्थानीय लोग और अंतरराज्यी अखबार इस विचित्र घटना की चर्चा करते हुए दिखाई देने लगे। 

Nale ba की दहशत

इससे बचने का कोई उपाय किसी के पास नहीं था आलम यह था कि लोग सूर्यास्त के बाद परिवार के सभी सदस्यों के साथ अपने अपने घरों में कैद हो जाते थे और चाहे कितना भी जरूरी काम हो वह लोग अपने घरों से बाहर नहीं आते थे शाम होते ही मालय शर्मा राजाजीनगर समेत आसपास के अन्य गांव की सड़कें किसी बियाबान में तब्दील हो जाती थी। 

Nale ba का उपाय

एक रात जब एक औरत को उसके पति की आवाज में बाहर से पुकारा गया तो वह औरत बेहद डर गई क्योकि उस औरत का पति वही उसके पास सोया हुआ था घबराहट में वह औरत उठी और खिड़की से बाहर झांक कर देखा लेकिन बाहर कोई भी नहीं था जैसे ही वह औरत वापस सोने जाने लगी तो उसे वही आवाज फिर से आई, अब वह महिला समझ चुकी थी की यह आवाज उस चुड़ैल के द्वारा दी जा रही है जिसकी पूरे गांव में चर्चा थी उस औरत ने कांपते हुई है शब्दों में कहा Naale baa
जो कि कन्नड़ भाषा में एक शब्द है जिसका अर्थ है - कल आना
यह कहते ही घर के बाहर से आवाज आना बंद हो गई लेकिन अगली रात फिर से उस महिला के साथ ऐसा ही हुआ और नाले बा कहते हैं एक बार फिर से घर के बाहर से आवाज आना बंद हो गए और चुड़ैल से बचने का यह नुस्खा लोगों में प्रचलित हो उठा और एक समय ऐसा भी आया जब लगभग बेंगलुरु के हर घर के दरवाजे पर लिखा गया था - नाले बा
लेकिन उस चुड़ैल का शिकार बन चुके लोग उस महिला जितने खुशनसीब नहीं थे और ऐसे ही एक शख्स का नाम था। naale baa story

चुड़ैल का शिकार बने कई लोग (Naale baa incident)

नागेश जो कि 32 वर्ष के थे और अपने परिवार के साथ मल्लेश्वरम में रहा करते थे एक रात वह अपने घर में सो रहे थे तो उसे ऐसा आभास हुआ कि उनकी माता उनको घर के बाहर से पुकार रही है और दरवाजा खटखटा रही है उन्होंने उत्सुकता और जिज्ञासा के चलते जल्दी से घर का दरवाजा खोल दिया लेकिन दरवाजे पर उनकी मां नहीं बल्कि वह चुड़ैल उनकी मौत की शक्ल में खड़ी थी, उस चुडेल में भयावह हंसी के साथ नागेश पर एक वार किया और एक ही वार से उनकी जान ले ली।
नागेश के जैसे ही ऐसे अनेकों लोग थे जिनकी मौत का कारण चुड़ैल को ही माना गया लेकिन इस चुड़ैल से छुटकारा पाने के इस अजीब से नुस्खे का पता चलने के बाद लोग आने पर Naale ba शब्द को अपने घर के दरवाजे पर लिखने लगे और जिनके भी घरों के बाहर Naale ba लिखा होता था घर के बाहर से कोई आवाज नहीं आती थी।
 
Naale-baa- Bengalore-horror-story

Naale baa Day

नाले बा चुड़ैल का यह इंसीडेंट इतना फेमस हो गया था कि बेंगलुरु के कुछ जगहों में हम 1 अप्रैल को Nale ba day मनाया जाता है इंसिडेंट के प्रचलित होने के चलते ही Stri नामक movie भी बनाई गई है।
आज बेंगलुरु से कुछ हिस्सों में इस चुड़ैल की दहशत इस कदर बरकरार है कि लोग आज भी अपने घरों के बाहर Nale ba लिखते हैं और समय-समय पर यह एहतियात बरत रहते हैं कि कहीं वह चुड़ैल वापस ना आ जाए और वह खूनी खेल फिर से ना शुरू हो जाए।


आप अपनी राय हमें कमेंट के माध्यम से हम तक पहुंचा सकते हैं और अगर आपको नाले बा के बारे में जानकर अच्छा लगा हो तो ऐसे ही रहस्य के बारे में जानने के लिए हमें सब्सक्राइब कीजिए और अपने दोस्तों के साथ इस रहस्य को शेयर भी कीजिए।


Friends, यदि आपको ‘Naale Baa‘ के बारे में जानकारी पसंद आई हो,तो आप अपने friends के साथ इसे Share कर सकते है. कृपया अपने comments के माध्यम से बताएं कि आपको यह Post कैसा लगी।

नई Post की जानकारी के लिए कृपया subscribe करें।

धन्यवाद