इस रहस्य्मयी गावं से रातों-रात गायब हो गए थे 5000 लोग:-

Rahasyo ki Duniya पर आप लोगों का स्वागत हैं, आज हम आपको एक ऐसे गांव के बारे में  बताने जा रहे हैं जिसे Bhuto ka Village kuldhara कहा  हैं 
राजस्थान के जैसलमेर जिले में स्थित,एक शापित और रहस्यमयी गाँव Kuldhara Village जिसे लोग आत्माओं का का गाँव (Haunted Village)कहते हैं, इस गावं में बड़ी तादाद में लोग घूमने के लिए आते हैं, लेकिन रात होने से पहले ही वापस चले जाते हैं।

दुनिया के हर कोने में कुछ कुछ न Rahasya और रोमांच से जुडी कहानियां होती हैं, जो लोगों को हैरान कर देती हैं। इनमें से कुछ बेहद ही डरावनी भी होती हैं। आज हम आपको भारत के एक ऐसे रहस्यमयी गांव के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां से रातों-रात हजारों लोग गायब हो गए थे।
कुलधरा  के बारे में यह भी कहा जाता है कि यहां पालीवाल ब्राह्मणों द्वारा छिपा कर रखा गया बेशकीमती खजाना भी है, जिसे वो जाते समय छोड़ कर चले गए थे। खजाने की खोज में कई लोग यहां आए थे और जगह-जगह खुदाई की थी, लेकिन उनके हाथ कुछ नहीं लगा था। हालांकि अब यह गांव पुरातत्व विभाग के संरक्षण में है। दिन में यहां पर्यटक घूमने के लिए आते रहते हैं।

kuldhara-village-rajasthan


Kuldhara Village History | कुलधरा गांव का इतिहास :-

कुलधरा का नाम तो आपने सुना ही होगा, भारत का सबसे रहस्यमई गांव जहां पर भूतिया कहानियां पढ़ पढ़ कर हम बड़े हुए हैं और जिस गांव के अंदर जाने से आज भी लोगों को डर लगता है. एक ऐसे गांव की कहानी हम आपको बताने वाले हैं जहाँ आज भी आत्माओं को महसूस किया जाता है. कुलधरा का आखिर क्या रहस्य है? कुलधरा क्यों भारत का श्रापित गाँव बोला जाता है? कुलधरा में आखिर ऐसा क्या हुआ था कि रात ही रात में गांव खाली हो गया था और जिसके बाद से गाँव में भूतों का बसेरा हो चुका है? कुलधरा गांव की ऐसी ही कहानियों और रहस्य से आज हम आपको परिचित कराने वाले हैं l 

सरकार ने कई बार कोशिश की कि यह गाँव फिर से बस जाए लेकिन सरकार की कोशिश भी नाकाम हो चुकी हैं. कहते हैं कि कुलधरा गांव एक ऐसा गाँव है कि इस गांव में रहने वाले लोग पूरी तरीके से बर्बाद हो जाते हैं. आज भी अगर कोई समृद्ध इंसान यहाँ रहने लग जाए तो वह बर्बाद हो जाता है. तो आइये आज हम आपको कुलधरा गांव के रहस्य की सभी कहानियाँ बताते हैं

 इसे भी पढ़े  :-  सिर कटा भूत की भूत कहानियां

kuldhara village ghost story in hindi | कुलधरा गाँव क्यों खाली गया था?

Kuldhara Village जैसलमेर से कुछ 18 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. यह एक छोटा सा गांव है लेकिन इस रहस्यमई गांव के बारे में भारत का बच्चा-बच्चा जानता होगा. इस गांव में रात्रि के समय इंसानों का जाना बिल्कुल मना है. यहां पर एक सरकारी बोर्ड भी लगा हुआ है जिसके ऊपर साफ-साफ लिखा हुआ है कि सूरज ढलने के बाद इस गांव में इंसान का रुकना पूरी तरीके से वर्जित है। 

kuldhara-village-rajasthan

कहते हैं कि साल 1291 के आसपास पालीवाल ब्राह्मण इस गांव में रहते थे l  इस गावं में पालीवाल ब्राह्मणों के 600 घर  थे l  कुलधरा के आस पास 84 गांव और भी थे जहां पर पालीवाल ब्राह्मण ही रहते थे l  कुलधरा के पालीवाल ब्राह्मण काफी मेहनती थे वैज्ञानिक तौर पर भी यह लोग काफी अधिक बुद्धिशाली थे l  कुलधरा के गांव के मकान आज भी इस तरीके के बने हुए हैं कि यह गांव गर्मियों में भी अंदर से ठंडे रहते हैं, साथ ही कुछ इस तरीके की सुरंगी भी यहां पर बनी हुई मिलती है जो कि पाकिस्तान और अफगानिस्तान तक जाती है ऐसा बताया जाता है, लेकिन अब यह सभी बंद कर दी गई हैं

 इसे भी पढ़े  :- बाजीराव मस्तानी की अधूरी प्रेम कहानी

ऐसे में सवाल उठता है कि जब यह गांव पालीवाल ब्राह्मणों का था और यहां पर रह रहे थे तो आखिर क्यों यह गांव आज भूतिया गांव बोला जाता है. इसके पीछे कहानी विख्यात है कि एक बार पालीवाल ब्राह्मणों पर वहां के दीवान सालम सिंह की बुरी नजर पड़ गई. सालम सिंह को एक लड़की पसंद आ गई थी और वह उस लड़की को हर किसी कोशिश में पाना चाहता था. पालीवाल ब्राहमण नहीं चाहते थे कि सालम सिंह उनकी बेटी से शादी करें या जोर जबरदस्ती करें. अपनी बेटी को बचाने के चक्कर में एक ही रात में यहां से घर छोड़ कर चले गए थे. एक ही रात में कुलधरा का यह गांव पूरी तरीके से खाली हो गया था. जाते-जाते पालीवाल इस गांव को कभी ना बसने का श्राप देकर गए थे और यही कारण है कि यह श्राप आज तक चलता हुआ नजर आ रहा है।

 इसे भी पढ़े  :-  नाले बा Nale ba 

Kuldhara village बुद्विमान ब्राह्मणों का गाँव था |

कुलधरा का यह गांव पालीवाल ब्राह्मणों का गांव था. आपको बता दें कि पालीवालो का इतिहास आप जब पड़ेंगे तो आपको पता चलेगा कि यह ब्राह्मण काफी बुद्धिजीवी होते थे. वैज्ञानिक आधार के ऊपर यह अपने काम किया करते थे. कुलधरा गांव का निर्माण भी काफी अधिक वैज्ञानिक तथ्यों के आधार पर हुआ है. यहां पर कभी भी पानी और हरियाली की कमी नहीं होती है. आपको बता दें कि इस गांव में आज भी पानी की कमी नहीं है, धरती के नीचे काफी पानी है. जल को जमा करने की योजना है यह काफी पहले से ही अपने गांव में लागू कर चुके थे.

 इसे भी पढ़े  :- नाशिक की भूतों वाली हवेली की कहानी

kuldhara-village-rajasthan

पालीवाल ब्राह्मण जब इस गांव को छोड़कर गए तो कुछ ब्राह्मण ब्राह्मण रह गए और उनमें से कुछ लोग राजपूतों में भी शामिल हो गए. जिन लोगों को दीवान से बदला लेना था वह राजपूत रहे हो गए और जो लोग अपने आपको ब्राह्मण ही रखना चाहते थे वह राजस्थान और दिल्ली के आसपास राज्यों में बसते हुए नजर आए हैं। आज भी राजस्थान में कुछ लोग पालीवाल ऐसे भी हैं जो राजपूत हैं।

Kuldhara village में रात के समय जाना मना क्यों है?

बोला जाता है कि कुलधरा के गांव में रात में रुकना इंसानों के लिए खतरे से खाली नहीं होता है. यहां पर कई तरीके की एक्टिविटीज रिकॉर्ड की गई है जिनसे यह साबित होता है कि यहां पर आत्माओं का राज है. बेशक आज के समय में अगर हम ऐसी बातें करते हैं तो यह अंधविश्वास बोला जाएगा लेकिन यहां पर जिस तरीके के वीडियो रिकॉर्ड हुए हैं और जिस तरीके की हरकतें रिकॉर्ड हुई है तो उसके बाद हर कोई यह माना जा सकता है कि निश्चित रूप से आत्माएं होती है और कुलधरा के गांव में इस तरीके की चीजें आज भी देखी और महसूस की जा सकती हैं।

  इसे भी पढ़े   - एक ऐसी दुनिया जहा जाने वाला कभी वापस लौटकर नहीं आता। जहा रहते है भूत  
कुलधरा का यह गांव सालों तक खाली पड़ा रहा और ऐसा बताया जाता है कि पालीवाल ब्राह्मणों के पूर्वजों की आत्माएं यहां पर रह रही हैं. जब पालीवाल ब्राह्मण अपने गाँव को छोड़कर जा रहे थे तो उन्होंने इस गांव को श्राप दिया था कि यह गांव फिर कभी बस नहीं पाएगा और यहां पर अपने पूर्वजों की आत्माओं को रहने के लिए उन्होंने बुला लिया था. यही कारण है कि आज भी गांव में इस तरीके की चीज़ों को महसूस किया जाता है रात के समय यहां पर खड़ी गाड़ियों के ऊपर पैर या फिर हाथों के निशान बन जाते हैं कई बार गाड़ियों के ऊपर खून के धब्बे नजर आते हैं. इस गांव के घरों में तरह-तरह की आवाज निकलती हुई रातों को महसूस की जाती है।

Kuldhara village का भूतियाँ तालाब:-

कुलधरा गांव के अंदर एक तालाब भी है और यह तालाब सबसे अधिक भूतिया बोला जाता है. यहां पर जाने वाले व्यक्ति को आत्महत्या जैसे चीज दिमाग में आने लगती हैं. कई बार इस तालाब के पास में महसूस किया गया है कि दूसरी दुनिया की शक्तियां यहां पर रह रही हैं और वह आदमी को अपने बस में करती हुई नजर आती हैं, यहां पर जाना खतरे से खाली नहीं होता है।

Kuldhara village mystery | कुलधरा गाँव का रहस्य क्या है?

कुलधरा गांव का रहस्य बताना काफी मुश्किल है लेकिन विज्ञान बोलता है कि यह गांव कुछ इस तरह की वास्तु शास्त्र से बना है कि इसकी जमीन के नीचे पानी की मात्रा बढ़ चुकी है और सालों पहले ही यहां पर कई जैसी चीज बढ़ने लगी थी जिसके कारण यहां पर रहना मुश्किल हो गया था और पालीवाल ब्राह्मण गांव छोड़ कर चले गए थे।

वहीँ तो बोला जाता है कि पालीवाल ब्राह्मणों का यहां पर काफी मात्रा में सोना जमा था. इस सोने को लेकर कई बार लड़ाई भी हुई और बाद में इस तरीके की कहानियां यहां पर फैला दी गई कि यहां पर भूत और आत्मा रहती हैं ताकि बाहर की दुनिया के लोगों ने और खजाने की खोज में ना आयें।


kuldhara-village-rajasthan

Kuldhara village का रहस्य भी है कि यहां पर कई बार इस तरीके की शक्तियों को महसूस किया गया जिसको की आत्मा और भूत प्रेत का नाम देते हैं. यहां पर वाकई जाने पर महसूस होता है कि यह गांव निश्चित रूप से बाहर की दुनिया से काफी अलग है. कुलधरा गांव में कई बाबाओं की कहानियां विख्यात हैं बोला जाता है कि रात को यहां पर एक दूध बांटने वाला बाबा आता है जिसका दूध कभी नहीं लेना चाहिए. तो कोई कहता है कि रात में यहां पर पायल और चिल्लाने जैसी आवाज आती है लेकिन कुलधरा गांव के पीछे आखिर सच्चाई क्या है इसका सच आज तक कोई भी नहीं जान पाया है.

आज भी जैसलमेर में जो तापमान रहता हे गर्मी हो या सर्दी,कुलधरा गाव में आते ही तापमान में 4 डिग्री की बढ़ोतरी हो जाती हे। विज्ञानिको की टीम जब पहुची तो उनके मशीनो में आवाज और तरगो की रिकॉर्डिंग हुई जिससे ये पता चलता हे की कुलधरा में आज भी कुछ शक्तिया मोजूद हे जो इस गाव में किसी को रहने नहीं देती.मशीनो में रिकॉर्ड तरंग ये बताती हे की वहाँ मोजूद शक्तिया कुछ संकेत देती हे, आज भी कुलधरा गाव की सीमा में आते हे मोबाइल नेटवर्क और रेडियो कम करना बंद कर देते हे पर जेसे ही गाव की सीमा से बाहर आते हे मोबाइल और रेडियो शुरू हो जाते हे।

आज भी कुलधरा शाम होते ही खाली हो जाता हे और कोई इन्सान वहाँ जाने की हिम्मत नहीं करता.जैसलमेर जब भी जाना हो तो कुलधरा जरुर जाए. ब्राह्मण के क्रोध और आत्मसम्मान का प्रतीक है, कुलधरा।

 इसे भी पढ़े  :- 

1. Ronaldo Willy जो लाशों को बदल देता है डायमंड में

2. Pisaava Forest में छिपा है महाभारत का ये योद्धा

3. इस सुरंग में ब्रिटिश अफसर ने किया था सुसाइड,आज भी सुनाई देती हैं चीखें

4. भूतो की film city , जाने क्या है इसका राज़ 

5. भूतों का रेलवे स्टेशन, बहुत रोकते थे चलती ट्रैन 

Friendsयदि आपको ‘Kuldhara Haunted Village History & Story के बारे में जानकारी पसंद आई हो, तो आप इसे Share कर सकते है. कृपया अपने comments के माध्यम से बताएं कि आपको यह Post कैसा लगी

नई Post की जानकारी के लिए कृपया subscribe करें

धन्यवाद